खेल मंत्री टंकराम वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास मेला में हितग्राहियों को सौंपी प्रथम किस्त की राशि

नारायणपुर। प्रदेश के राजस्व, आपदा प्रबंधन, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री टंकराम वर्मा ने नारायणपुर जिले के ऑडिटोरियम में आयोजित प्रधानमंत्री आवास मेला में शामिल होकर 2463 लाभार्थियों को नए मकानों की चाबियां सौंपी। इस अवसर पर वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास मेला में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया और आवास मेला के सेल्फी ज़ोन में तस्वीरें भी खिंचवाईं।

प्रभारी मंत्री ने अपने संबोधन में बताया कि प्रदेश में अब तक लगभग 7,000 मकानों की स्वीकृति दी जा चुकी है, जिनमें से 2,463 मकानों का निर्माण पूर्ण किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में 18 लाख मकानों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है, जिसे आगामी चार वर्षों में पूरा करने की योजना है। वर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के सुशासन का उल्लेख करते हुए बताया कि प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। आवास मेला के दौरान 894 लाभार्थियों को 40-40 हजार रुपए की पहली किस्त का चेक प्रदान किया गया।

उन्होंने बताया कि हर घर नल जल योजना, गैस कनेक्शन, और शौचालय निर्माण जैसे कार्यों को तेज़ी से पूरा किया जा रहा है, जिससे छत्तीसगढ़ को विकसित और समृद्ध राज्य बनाने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। तेंदूपत्ता संग्रहण की राशि को 04 हजार से बढ़ाकर 5,500 रुपए कर दी गई है और मजदूरों हेतु चरण पादुका वितरण योजना फिर से शुरू की गई है।

बस्तर संभाग के बच्चों की शिक्षा और विकास के लिए दंतेवाड़ा में एजुकेशन हब स्थापित किया गया है और संभाग के अन्य जिलों में प्रयास एवं एकलव्य आदर्श विद्यालयों की स्थापना की गई है। इन संस्थानों के माध्यम से गरीब बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है। नारायणपुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रतीक्षा सूची में 11,769 लाभार्थियों को शामिल किया गया है, जिनमें से 6,984 आवास स्वीकृत हुए हैं और 2,463 आवासों का निर्माण पूर्ण किया गया है।

कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत मशरूम बीज और मिनीकिट बीज का वितरण किया गया। इस अवसर पर सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक रूपसाय सलाम ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में बृजमोहन देवांगन, रीता मंडल, जिला पंचायत सदस्य मंगली कवाड़े, जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष नरेन्द्र मेश्राम, रानू पोटाई, पार्षद प्रमिला प्रधान, अनीता कोरेटी, कलेक्टर बिपिन मांझी, जिला पंचायत के सीईओ वासु जैन, अपर कलेक्टर बीरेन्द्र बहादुर पंचभाई, उपसंचालक कृषि बी.एस. बघेल सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments