बिलाईगढ़ पुलिस ने महिलाओं को दी 'अभिव्यक्ति एप' की जानकारी


बिलाईगढ़। बिलाईगढ़ थाना क्षेत्र में साइबर अपराधों से बचाव और डिजिटल सुरक्षा को लेकर एक व्यापक जन जागरूकता अभियान आयोजित किया गया। यह अभियान 'साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा' के अंतर्गत हुआ, जिसमें पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा के निर्देशानुसार थाना और चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में जागरूकता शिविर लगाने की सलाह दी गई थी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश्वर चंदेल और एसडीओपी विजय ठाकुर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी प्रमोद यादव ने इस अभियान का नेतृत्व किया। कार्यक्रम में साइबर सुरक्षा, पेमेंट ऐप्स के सुरक्षित उपयोग और सोशल मीडिया पर बढ़ते खतरों से निपटने के उपायों की जानकारी दी गई।

अनुविभागीय अधिकारी बिलाईगढ़, विजय ठाकुर ने महिलाओं को 'अभिव्यक्ति एप' के बारे में जानकारी दी, जिसके माध्यम से महिलाएं अपनी गोपनीय शिकायतें सीधे पुलिस तक पहुंचा सकती हैं। उन्होंने महिलाओं से इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील की और पुलिस द्वारा उपलब्ध साइबर सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर की जानकारी भी दी।

थाना प्रभारी प्रमोद यादव ने ग्रामीणों को साइबर सुरक्षा के तहत डायल 1930 की उपयोगिता के बारे में बताया। उन्होंने पेमेंट ऐप्स से जुड़े धोखाधड़ी के तरीकों पर प्रकाश डाला और व्हाट्सएप टू-स्टेप वेरीफिकेशन तथा फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स के बारे में भी जागरूक किया।

शिविर में यह भी बताया गया कि पहले ओटीपी पूछकर ठगी होती थी, लेकिन अब 'डिजिटल अरेस्ट', सेक्सटॉर्शन, शेयर मार्केट ट्रेडिंग और ऑनलाइन जॉब के नाम पर अपराधी लोगों को फंसा रहे हैं। लोगों को अनजान लिंक पर क्लिक न करने, एटीएम पिन, ओटीपी या पासवर्ड न साझा करने की सलाह दी गई।

Post a Comment

0 Comments