प्रभारी सचिव डॉ.प्रसन्ना ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए ली नारको को-ऑर्डिनेशन की बैठक

बेमेतरा। सचिव, सहकारिता विभाग, गृह एवं जेल तथा ज़िला प्रभारी सचिव डॉ. सी.आर. प्रसन्ना ने वीडियो  कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए नारको को-ऑर्डिनेशन सेंटर (NCORD) बैठक ली। ज़िला प्रभारी सचिव डॉ. सी. आर. प्रसन्ना ने बैठक की शुरुआत करते हुए नशीले पदार्थों के बढ़ते प्रचलन पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि नशे के कारण युवाओं का भविष्य अंधकारमय हो रहा है और इसे रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। उन्होंने ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे विभिन्न नशे के खिलाफ अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए सामूहिक प्रयास करें और इस दिशा में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। उन्होंने कहा कि जिले में नशीले पदार्थों के खिलाफ एक संगठित और समर्पित प्रयास की नींव रखें, जिससे भविष्य में नशे की समस्या को नियंत्रित किया जा सके।

पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने बताया कि ज़िले में नशे के कारोबार से जुड़े व्यक्तियों कुछ मात्रा में नशीले पदार्थ जब्त किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने नशे की लत से प्रभावित व्यक्तियों के लिए चल रहे पुनर्वास कार्यक्रमों की जानकारी दी और उनके सुधार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। 

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत टेकचन्द्र  अग्रवाल, एडीएम प्रकाश भारद्वाज,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्योति सिंह, सीएसपी राजेश कुमार झा, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्मल सिंह ठाकुर, मुख्य ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ,यशवंत ध्रुव, ज़िले के एसडीएम,यातायात प्रभारी प्रवासी यादव, ज़िला परिवहन अधिकारी, अरविंद भगत, नगरपालिका अधिकारी सहित ज़िला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे।

डॉ प्रसन्ना ने स्कूल और कॉलेजों में नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाए जाने पर बल दिया। कहा कि छात्रों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया जाये और उन्हें इससे दूर रहने की सलाह दी जाये। उन्होंने  समाज कल्याण विभाग को  विभिन्न प्रचार माध्यम के ज़रिए नशे के खिलाफ समाज में और जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों की रूप रेखा बनाने कहा। नशा मुक्ति रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान अलग अलग माध्यम से करने के निर्देश दिए स्कूल कॉलेज के बच्चों के द्वारा, स्वच्छता दीदियों के द्वारा समाज कल्याण विभाग के द्वारा अलग अलग गतिविधियों द्वारा जागरूक करना है। मेडिकल स्टोर्स में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के नशीली दवाई का बिक्री करने पर रोक  लगाने के निर्देश दिये। अगर देता है तो उस पर सख़्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

0 Comments