प्राइवेट छात्रों के लिए उच्च शिक्षा से निर्देश जारी:यूजी फर्स्ट ईयर में स्वाध्यायी छात्रों का भी होगा इंटर्नल एग्जाम

रायपुर। नियमित छात्रों की तरह ही यूजी फर्स्ट ईयर में स्वाध्यायी (प्राइवेट) छात्रों काे भी इंटर्नल एग्जाम देना होगा। कॉलेज से असाइनमेंट भी मिलेंगे। यही नहीं जिस कॉलेज से वे परीक्षा देंगे वहां उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग की ओर से स्वाध्यायी छात्रों के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इंटर्नल एग्जाम के 20 और असाइनमेंट के लिए 10 अंक हैं।

प्रदेश में इस सत्र से यूजी फर्स्ट ईयर की पढ़ाई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) से हो रही है। इसके अनुसार सिलेबस में बदलाव हुआ है। इसमें इंटर्नल एग्जाम का प्रावधान भी किया गया है। जैसे, 100 नंबर के पेपर में 70 की परीक्षा सेंटर में होगी और 30 अंक इंटर्नल व असाइनमेंट के लिए है। नियमित छात्रों के लिए यह निर्देश जून-जुलाई में जारी हो चुके हैं।

लेकिन प्राइवेट छात्रों की परीक्षा कैसे होगी? इसके लिए आवेदन कब से भरेंगे? इन छात्रों के लिए लिए क्या प्रावधान है? इस संबंध कोई निर्देश जारी नहीं हुआ था। इससे प्राइवेट से परीक्षा देने वाले परेशान थे। लेकिन अब उच्च शिक्षा विभाग से स्वाध्यायी छात्रों के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अनुसार इन छात्रों के दो इंटर्नल एग्जाम होंगे। प्रत्येक के लिए 20 अंक हैं। दोनों एग्जाम में छात्रों को जिसमें अधिक नंबर मिलेंगे वही मान्य होगा। इसी तरह 10 नंबर का असाइनमेंट होगा।

फर्स्ट ईयर की परीक्षा के लिए 20 अक्टूबर तक होगा पंजीयन

यूजी फर्स्ट ईयर की परीक्षा में प्राइवेट छात्र के रूप में शामिल होने के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। जिस कॉलेज से वे परीक्षा देना चाहते हैं वहां उन्हें पंजीयन कराना होगा। यह संबंधित कॉलेजों में 20 अक्टूबर तक होगा। सेमेस्टर परीक्षा के लिए आवेदन 15 नवंबर से 25 नवंबर तक भरे जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के विश्वविद्यालयों से निर्देश जारी होंगे। प्रदेश के छह राजकीय विवि जैसे, रविवि, दुर्ग, सरगुजा, बस्तर, बिलासपुर व रायगढ़ से संबद्ध करीब साढ़े छह सौ कॉलेज हैं। इनमें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए, बीबीए समेत अन्य के फर्स्ट ईयर में एनईपी लागू हुई है।

पहला इंटर्नल एग्जाम 1 नवंबर से, असाइनमेंट मिलेगा दिसंबर में 

प्राइवेट छात्रों का पहला इंटर्नल एग्जाम 1 नवंबर से 10 नवंबर के बीच होगा। इसी तरह दूसरी एग्जाम 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक कॉलेजों में आयोजित किए जाएंगे। जबकि छात्रों को असाइनमेंट 15 दिसंबर से 25 दिसंबर तक मिलेंगे। प्रैक्टिकल एग्जाम 15 दिसंबर से 31 दिसंबर। आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र कॉलेज तैयार करेंगे। वे ही परीक्षा लेंगे और कापियां भी जाचेंगे।

Post a Comment

0 Comments