थुलथुली मुठभेड़:ढेर नक्सलियों पर थे 2.62 करोड़ के इनाम

दंतेवाड़ा। माड़ क्षेत्र में नारायणपुर-दंतेवाड़ा सीमा पर थुलथुली नेंदुर क्षेत्र में हुई पुलिस नक्सली मुठभेड़ में मारे गए सभी 38 नक्सलियों की शिनाख्त हो गई है। इन पर 2 करोड़ 62 लाख का इनाम घोषित था। वहीं मारे गए नक्सलियों पर 250 से ज्यादा अपराध भी दर्ज थे। ज्ञात हो कि 5 अक्टूबर को पूर्वी बस्तर डिवीजन, पीएलजीए कंपनी 6, इंद्रावती एरिया कमेटी, प्लाटून 16 इत्यादि के शीर्ष नक्सलियों की सूचना पर नक्सल गश्त सर्च पर दंतेवाड़ा डीआरजी की टीम निकली थी। नारायणपुर डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई थी।


इस मुठभेड़ में जवानों ने नक्सलियों को मार गिराया था। 31 शव बरामद भी किए थे। पुलिस ने और भी नक्सलियों के मारे जाने का दावा किया था। मुठभेड़ के 1 हफ्ते बाद नक्सलियों ने 35 नक्सलियों के मारे जाने की बात स्वीकारी थी और मारे गए नक्सलियों की सूची जारी की थी। पुलिस द्वारा मारे गए नक्सलियों में कुछ की पहचान नहीं हो पाई थी पर नक्सलियों द्वारा जारी की गई मारे गए नक्सलियों की सूची और पुलिस द्वारा बनाई गई सूची में मिलान करने के बाद सभी नक्सलियों की पहचान हो गई और 38 नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि हुई।


7 मारे गए नक्सलियों का अंतिम संस्कार नक्सलियों ने किया है। आईजी सुंदरराज पी. द्वारा ने बताया कि मुठभेड में 1 डीकेएसजेडसी, 1 सीवायपीसी कमांडर, 4 डीवीसीएम, 18 पीएलजीए कंपनी नंबर 6 सदस्य, 2 डीकेएसजेडसी गार्ड, 9 एरिया कमेटी सदस्य तथा 1 एरिया कमेटी के पार्टी सदस्य, 2 जन मिलिशिया कैडर की पहचान पूरी की जा चुकी है। डीआईजी कमलोचन कश्यप ने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए सभी 31 माओवादियों के शव को उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया है। इसके अलावा बड़ी संख्या में नक्सलियों के घायल होने की संभावना भी जताई।

Post a Comment

0 Comments