रायपुर में चाय बेचने वाले ने ठगे 100 करोड़ : 400 लोगों को शेयर ट्रेडिंग से दिया दोगुना मुनाफे का लालच

 


रायपुर। रायपुर में चाय का ठेला लगाने वाले एक युवक ने 400 से ज्यादा लोगों से 100 करोड़ रुपए ठग लिए। आरोपी शेयर ट्रेडिंग में निवेश कर लोगों को दोगुना फायदा होने का झांसा देता था। पुलिस ने इस मामले में मास्टरमाइंड सहित 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

खास बात यह है कि मुख्य आरोपी को लेकर दूसरे थाने में गुमशुदगी दर्ज थी। ठगी का मामला मंदिर हसौद थाना क्षेत्र का है। पुलिस इस मामले में एक आरोपी को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। जबकि एक आरोपी अभी फरार है। उसकी तलाश की जा रही है।

इस तरह खुला मामला

जानकारी के मुताबिक, कुबेर वर्मा ने थाने में शिकायत दी कि भुवनेश्वर साहू ने उसे शेयर बाजार में मुनाफा दिलाने का वादा किया था। इसके लिए रुपए निवेश करने की सलाह दी। उसकी बातों में आकर कुबेर ने करीब 7 लाख रुपए भुवनेश्वर के बताए बैंक खातों में जमा कर दिए।

कुछ समय तक तो कुबेर को अच्छी रकम मिली, इसके बाद जब भी भुवनेश्वर से वह मुनाफे के बारे में पूछता तो वह टाल जाता। आरोप है कि इसके बाद भुवनेश्वर अपना मोबाइल बंद कर गायब हो गया। इसके बाद कुबेर को उससे ठगी होने का एहसास हुआ और थाने पहुंचा।

इस तरह लोगों को देता था झांसा

पुलिस पूछताछ में भुवनेश्वर साहू ने बताया कि, लोगों को बताता था कि वह शेयर बाजार का बड़ा खिलाड़ी है। उसने सैकड़ों लोगों को विश्वास में लिया और दोगुना मुनाफा होने का झांसा दिया। बातों में आकर बहुत सारे लोगों ने उसे रुपए दिए।

शुरुआती दिनों में उसने कुछ प्रॉफिट दिया। जिससे बड़े मुनाफे की लालच में लोगों से लाखों रुपए निवेश करा लिए। इस तरह 400 से ज्यादा लोगों से 100 करोड़ से ज्यादा रुपए ठग लिए।

10 प्रतिशत कमीशन पर रखे लोग

पूछताछ में आरोपी भुवनेश्वर साहू ने बताया कि वह पहले चाय ठेला लगाता था। बाद में उसने मनोहर और शत्रुहन वर्मा के साथ मिलकर ठगी करना शुरू कर दिया। उसने ठगी के लिए बाकी आरोपियों को 10 प्रतिशत कमीशन पर रखा था। ये लोग लोगों को झांसा देकर निवेश कराते थे।

भुवनेश्वर ने पुलिस को बताया कि एकत्र की गई रकम में से करीब 2 करोड़ रुपए शेयर मार्केट में निवेश किए। बाकी रकम से अपने और अन्य परिचितों के नाम पर जमीन व प्रॉपर्टी खरीदी। शेयर मार्केट में निवेश की गई रकम के बारे में बताया कि वह डूब गई।

उसके बयान के बाद पुलिस ने आरोपी मनोहर साहू को भी पकड़ लिया। जबकि दूसरे आरोपी शत्रुहन की गिरफ्तारी पुलिस पहले ही कर चुकी थी।

आरंग थाने में दर्ज की भुवनेश्वर की गुमशुदगी

जांच के दौरान पता चला कि आरोपी भुवनेश्वर साहू की थाना आरंग में गुमशुदगी दर्ज है। पहले पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि भुवनेश्वर धमतरी में छिपा हुआ है। यह भी सामने आया कि उसने बचने के लिए परिचितों के सहयोग से अपनी गुमशुदगी दर्ज कराई थी।

Post a Comment

0 Comments