स्वच्छता ही सेवा अभियान: रेलवे स्टेशनों और गाड़ियों में सफाई का निरीक्षण


रायपुर । भारतीय रेलवे ने स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 'स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता' थीम के तहत 'स्वच्छता ही सेवा' 2024 अभियान की शुरुआत की है। यह अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में 29 सितंबर को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मंडल में प्रमुख रेलवे स्टेशनों, केटरिंग स्टॉल, बेस किचन और गाड़ियों के पेंट्रीकारों में स्वच्छता और साफ-सफाई का विशेष निरीक्षण किया गया।


इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को स्वच्छ और सुरक्षित भोजन उपलब्ध कराना और रेलवे परिसरों में साफ-सफाई की सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित करना था। रायपुर मंडल के स्टेशनों में पैकेट बंद खाने, रेलनीर की उपलब्धता, उसकी ताजगी, कर्मचारियों की व्यक्तिगत स्वच्छता और पेंट्रीकारों की सफाई का बारीकी से निरीक्षण किया गया।


कर्मचारियों और सेवाओं की जांच

निरीक्षण के दौरान लाइसेंस, कर्मचारियों के मेडिकल सर्टिफिकेट, उनके परिचय पत्र और सफाई व्यवस्था की गहन जांच की गई। इसके साथ ही यह भी देखा गया कि पेंट्रीकारों में भोजन स्वच्छता मानकों के अनुसार तैयार हो रहा है या नहीं। अधिकारियों ने कर्मचारियों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया और यात्रियों को स्वच्छ सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। सफाई कर्मियों और खानपान कर्मचारियों को निर्देश दिया गया कि स्वच्छता से संबंधित सभी नियमों का सख्ती से पालन करें।


विशेष निर्देश

पेंट्रीकारों में ऑन ड्यूटी स्टाफ को स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा, सभी खाद्य पदार्थों को निर्धारित दरों पर बेचने और यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखने पर जोर दिया गया। सूखे और गीले कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन की व्यवस्था, और उनका नियमित निपटान सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए।


आगामी स्वच्छता कार्यक्रम

अभियान के तहत 30 सितंबर को मंडल के विभिन्न संस्थानों और कार्यालयों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। 

Post a Comment

0 Comments