पशु संगणना के तहत पर्यवेक्षकों और प्रगणकों के लिए प्रशिक्षण सह कार्यशाला का शुभारंभ

कोण्डागांव। कलेक्टर कुणाल दुदावत की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में 21वीं पशु संगणना के तहत पर्यवेक्षकों और प्रगणकों के लिए प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिले में पशु संगणना सर्वेक्षण का शुभारंभ भी किया गया। कलेक्टर ने संगणना प्रक्रिया की महत्ता पर जोर देते हुए निर्देश दिए कि पशुपालकों के घर-घर जाकर वास्तविक आंकड़ों के आधार पर सही पशुओं की गणना की जाए ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन में सटीकता हो सके।

कलेक्टर दुदावत ने निर्देश देते हुए कहा कि पशु संगणना के सटीक आंकड़े नीति निर्धारण और क्रियान्वयन में सहायक होते हैं इसलिए पशुओं की गणना का कार्य पूरी पारदर्शिता और जिम्मेदारी के साथ करेंगे। इसके साथ ही कलेक्टर ने संगणना के आंकड़ों को डिजिटल रूप से ऑनलाइन अपडेट करने के भी निर्देश दिये ताकि वास्तविक समय पर सटीक जानकारी उपलब्ध हो सके।

कार्यशाला में जिला नोडल अधिकारी और संभागीय मास्टर ट्रेनर डॉ. पीयूष जैन ने उपस्थित प्रगणकों और पर्यवेक्षकों को विस्तृत प्रशिक्षण दिया। उन्होंने संगणना की प्रक्रिया, आवश्यक दिशा-निर्देश और मापदंडों के बारे में जानकारी दी। पशु चिकित्सा सेवा कोण्डागांव के उप संचालक डॉ. शिशिर कांत पांडेय ने बताया कि पशु संगणना का कार्य सितम्बर 2024 से लेकर दिसम्बर 2024 तक संपन्न होगा। डॉ. पांडेय ने प्रशिक्षण में शामिल पर्यवेक्षकों और प्रगणकों को पशु संगणना के कार्य को गुणवत्तापूर्ण और व्यवस्थित ढंग से पूरा करने का आह्वान किया।


Post a Comment

0 Comments