बार एंड रॉड मिल ने उत्पादन का रचा फिर नया कीर्तिमान


भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की उच्च स्तरीय स्वचालन और नियंत्रण प्रणालियों से सुसज्जित माॅडेक्स इकाई बार एंड रॉड मिल ने 26 सितम्बर 2024 को 12 एमएम टीएमटी बार की रोलिंग में दैनिक उत्पादन का नया कीर्तिमान बनाया।

26 सितम्बर 2024 को बीआरएम की ऊर्जावान टीम ने 12 एमएम टीएमटी बार में 3368 टन का उत्पादन करते हुए 1635 बिलेट्स की रोलिंग की। इसी के साथ मिल ने 27 अक्टूबर 2023 को दर्ज 3330 टन (1625 बिलेट्स) की रोलिंग के रिकाॅर्ड को पार किया। बीआरएम ने 21 सितम्बर 2024 को चुनौतीपूर्ण प्रोफाइल 10 एमएम टीएमटी बार में 2590 टन का उत्पादन करते हुए 1259 बिलेट्स की रोलिंग कर सर्वश्रेष्ठ दैनिक उत्पादन का कीर्तिमान बनाया था।

मिल ने 10 जुलाई 2024 को दर्ज 2580 टन रोलिंग के रिकाॅर्ड को पार किया।  टीम बीआरएम की इस सफलता पर भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता तथा कार्यपालक निदेषक (वक्र्स) अंजनी कुमार ने शीर्ष प्रबंधन की ओर से बार राॅड मिल बिरादरी और सभी संबंधित शाॅप्स के सदस्यों को बधाई प्रेषित की और उन्होंने पूर्ण विष्वास प्रकट किया कि बीआरएम की यह ऊर्जावान और कृत संकल्पित टीम आने वाले सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर नये कीर्तिमान बनाते रहेगी।

टीएमटी बार की रोलिंग में नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिए विभागाध्यक्ष व मुख्य महाप्रबंधक (बीआरएम) योगेष शास्त्री ने टीम बीआरएम और सहयोगी एजेंसियों को बधाई देते हुए कहा कि टीम के सामूहिक प्रयास, समयबद्ध मेंटेनेंस तथा सभी संबंधित शाॅप्स व विभागों के सहयोग से यह रिकॉर्ड प्रदर्शन संभव हुआ है। उन्होंने इस सफलता का श्रेय बीआरएम की ऊर्जावान और स्वप्रेरित टीम को दिया और आगामी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए टीम को दृढ़ संकल्पित किया।

बीआरएम बिरादरी अपने सामूहिक प्रयास से वार्षिक लक्ष्य को अवश्य प्राप्त करेगी तथा भविष्य में आने वाली नयी चुनौतियों के लिए प्रतिबद्ध रहेगी। बीआरएम विभाग के महाप्रबंधकगण सच्चिदानंद त्रिपाठी, आशीष, शाश्वत मोहंती, समीर पाण्डेय, शिखर तिवारी तथा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने सभी कार्मिकों को बधाई दी। बीआरएम ने उत्पाद की गुणवत्ता को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए 100 प्रतिशत ग्राहक संतुष्टि को अपना लक्ष्य रखा है। विभाग, ग्राहक की मांग के अनुरूप अपने प्रक्रिया एवं कार्यविधी में सदैव ही नई तकनीकियों का समावेश करता रहा है, जिससे ग्राहकों को बेहतर एवं गुणात्मक उत्पाद प्राप्त होता रहे।

भिलाई इस्पात संयंत्र के 7 मिलियन टन माॅडेक्स प्रोग्राम के तहत स्थापित अत्याधुनिक इकाई बार और रॉड मिल को स्ट्रेट बार के रूप में विभिन्न प्रकार के उत्पादों की श्रृंखला को रोल करने के लिए डिजाइन किया गया है। मिल के उत्पादों की उच्च गुणवत्ता, नेगेटिव टाॅलरेंस, सुसंगत यांत्रिक गुण और अच्छी वेल्डेबिलिटी के कारण सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के ग्राहकों द्वारा सराहा गया है। 

बार और रॉड मिल के उत्पादों का उपयोग देश के विभिन्न हिस्सों में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं जैसे मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर, तटीय सड़क परियोजनाएं, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट, बॉर्डर रोड परियोजनाएं, बीएआरसी मुंबई सहित सुरंगों, पुलों और राजमार्गों के निर्माण में किया गया है।   

Post a Comment

0 Comments