कॉलेजों में एडमिशन की तारीख बढ़ी, अब यह होगी अंतिम तिथि


दुर्ग। निजी कॉलेजों के साथ-साथ इस साल जिले के शासकीय कॉलेजों में भी एडमिशन कम हुए हैं। शहरी कॉलेजों को छोड़कर लगभग सभी कॉलेजों में अधिकतर विषयों की सीटें खाली रह गई हैं। वहीं सबसे कम एडमिशन जिले के निजी कॉलेजों में हुए हैं। इसको देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज प्रवेश की तिथि को एक बार फिर बढ़ा दिया है।

अब विद्यार्थी कॉलेजों में 14 सितंबर शाम 5 बजे तक अपना एडमिशन करा सकेंगे। कॉलेजों में एडमिशन हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के पोर्टल के जरिए मिलेगा। प्रवेश आवेदन करने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का पोर्टल दोबारा से शुरू कर दिया गया है। इस साल कॉलेजों में एडमिशन के लिए शासन स्तर पर चार बार तिथियों को आगे बढ़ाया गया है। सबसे पहले एडमिशन के लिए 25 जुलाई तक मौका दिया गया।

वहीं कुलपति की अनुमति से 14 अगस्त तक एडमिशन हुए। इसके बाद शासन ने एक बार फिर एडमिशन की तारीख बढ़ाई और 31 अगस्त तक प्रवेश होते रहे। अब फिर से एडमिशन तिथियों में विस्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि निजी और शासकीय दोनों ही कॉलेजों ने उच्च शिक्षा विभाग को तिथियां बढ़ाने का आग्रह किया था, जिसके बाद यह नई व्यवस्था की गई।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की द्वितीय अवसर परीक्षा (पहले पूरक) की उत्तरपुस्तिका की जांच लगभग पूरी हो गई है। वहीं माशिमं ने अभी तक इसके नतीजों को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। अनुमान है कि 14 सितंबर के नतीजे जारी हो जाएंगे। इसमें देरी होने पर द्वितीय अवसर के विद्यार्थियों के लिए शासन को एक बार फिर कॉलेज एडमिशन की तिथियों में वृद्धि करनी होगी। वहीं साइंस कॉलेज, दुर्ग का कन्या महाविद्यालय जैसे संस्थानों में एडमिशन का ग्राफ फुल हो चुका है, जिसकी वजह से द्वितीय अवसर परीक्षा के विद्यार्थियों को इनमें एडमिशन लेने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


Post a Comment

0 Comments