कलेक्टर ने किया पटेवा प्री-मेट्रिक कन्या एवं बालक छात्रावास का किया औचक निरीक्षण

 


महासमुंद। कलेक्टर विनय लंगेह ने प्री मेट्रिक कन्या और बालक छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से आत्मीय रूप से अध्ययन और अन्य मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने किचन, शौचालय और शयन कक्ष मे जाकर साफ सफाई और अन्य सुविधा का अवलोकन किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ एस आलोक, सहायक आयुक्त आदिवासी शिल्पा साय मौजूद थे।

कलेक्टर विनय लंगेह ने पटेवा स्थित प्री मेट्रिक अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रवास का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने आश्रम अधिक्षिका अंजु पटेल  और मंडल संयोजक टंडन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि आश्रम मे संबंधी सभी व्यवस्थाएं एक सप्ताह के भीतर दुरुस्त करें।  कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान किचन, शौचालय, बच्चो के शयन कक्ष का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां कक्ष की खिड़कियों में जाली लगाने और साफ सफाई रखने की निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सभी पंखे चालू हालत में रहे।

लंगेह ने यहां स्टाक पंजी, आगंतुक पंजी और पालक पंजी का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि कन्या छात्रावास में बिना लिखित अनुमति के कोई भी मिलने ना आये। उन्होंने कहा कि बच्चों को समय पर भोजन मिलना सूनिश्चित हो और समय-समय पर स्वास्थ्य चेकअप किया जाए। कलेक्टर ने सीसीटीवी कैमरा 24 घंटे चालू रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने यहां अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में भी निरंतर सजग रहने निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि मेनू के अनुसार ही बच्चों को भोजन दिया जाए।

तत्पश्चात उन्होंने पटेवा स्थित बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बच्चों से चर्चा कर अध्ययन और अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने बच्चों से बात करते हुए कहा कि यहाँ पढ़ाई ही मुख्य उद्देश्य है, आप अच्छे से पढ़ें और अपना कैरियर बनाए। उन्होंने बच्चों की मांग पर यहां किक्रेट किट, वालीबॉल, बैडमिटन और लूडो खेल के लिए सामग्री प्रदान करने की निर्देश दिये हैं। इस दौरान कलेक्टर ने यहां साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। साथ ही किचन गार्डन विकसित करने के निर्देश भी दिये हैं।

Post a Comment

0 Comments