जन्म के 40 दिन में पांच प्रकार के जरूरी दस्तावेज प्रदाय करने कार्ययोजना पर समीक्षा


बीजापुर। साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर संबित मिश्रा ने जिले के विकास कार्यो पर विस्तृत समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला प्रशासन के अभिनव पहल के तहत जन्म के 40 दिनों के भीतर बच्चे को पांच आवश्यक दस्तावेज उनके घर पर उपलब्ध कराया जाएगा जिसके तहत जन्म प्रमाण पत्र, परिवार के राशन कार्ड में नाम प्रविष्टि, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड एवं जाति प्रमाण पत्र। उक्त कार्य को समय-सीमा में सुचारू ढंग से संपादित करने गर्भवती माता के अस्पताल में भर्ती होने के साथ ही उनका मोबाईल नंबर, परिवार का राशन कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड एवं जाति प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेज पूर्व से जमा कराना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। वहीं स्वास्थ्य, राजस्व, खाद्य विभाग आपसी सामंजस्य और समन्वय के साथ उक्त कार्यक्रम को सुनियोजित तरीके से करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर मिश्रा ने मुख्यमंत्री जनदर्शन के तहत प्राप्त प्रकरणों को समय-सीमा में निराकृत करने एवं आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

कलेक्टर जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का संबंधित विभाग निराकृत कर कार्यवाही विवरण प्रस्तुत करेंगे। नियद नेल्लानार योजनान्र्तगत गांवो में आधार कार्ड सहित सभी आवश्यक दस्तावेज ग्रामीणों को प्रदाय करने सहित शासन की योजनाओं से शतप्रतिशत ग्रामीणों को लाभान्वित करने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री आवास निर्माण की प्रगति, आरबीसी 6-4, नक्शा बटांकन, जाति प्रमाण पत्र हेतु सर्वे, सेन्ट्रल लाईब्रेरी में बुनियादि सुविधाएं उपलब्ध कराने सहित कुपोषित बच्चों को अधिक से अधिक पोषण पुनर्वास केन्द्र (एनआरसी) में लाभान्वित करने के निर्देश दिए। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आवापल्ली को माॅडल लैब की तर्ज पर तैयार करने सहित आगामी नगरपालिका निर्वाचन एवं त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2024-25 की तैयारियों एवं गतिविधियों की समीक्षा की गई।

Post a Comment

0 Comments