अड़े बीएड-डीएड अभ्यर्थी, कहा-33000 टीचरों की भर्ती का नोटिफिकेशन निकाले सरकार

 


रायपुर। छत्तीसगढ़ में नवा रायपुर के तूता धरना स्थल पर प्रशिक्षित डीएड और बीएड संघ ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे है। उनका कहना है कि यदि सरकार अब भी भर्ती का नोटिफिकेशन नही निकालती है तो यह प्रदर्शन अनिश्चितकालीन जारी रहेगा। अभ्यर्थियों ने शनिवार को इन्हीं मांगों को पूरा कराने के लिए मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने भी निकले थे। लेकिन, प्रदर्शनकारियों को बीच रास्ते में ही पुलिस ने धरनास्थल से कुछ दूरी पर उन्हें रोक लिया।

दरअसल, डीएड और बीएड संघ शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। इस मामले में संघ के अध्यक्ष दाउद खान ने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड और बीएड संघ के सदस्यों ने कहा कि प्रदेश में शिक्षकों के 78000 से ज्यादा पद रिक्त है, लेकिन विधानसभा में केवल 57000 का आंकड़ा प्रस्तुत किया गया है।

प्रदेश में 6000 से ज्यादा ऐसे स्कूल है, जहां केवल एक शिक्षक है। 700 से ज्यादा ऐसे स्कूल है, जहां शिक्षक ही नही है। संघ के लोगों ने कहा कि इस आंदोलन के जरिए हम सरकार का ध्यानाकर्षण करना चाहते हैं कि यदि सरकार को छत्तीसगढ़ के बच्चों के भविष्य की चिंता है, तो इन पदों पर भर्ती शुरू करें।

आंदोलनकारियों के बताया कि विधानसभा के मुख्य बजट के दौरान तत्कालीन शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने शिक्षकों के 33 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा विधानसभा में की थी। लेकिन आज तक प्रदेश सरकार ने कोई भी पहल नहीं की है। न ही उन पदों की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। न ही उन पदों कोई प्रस्ताव कैबिनेट में लाया गया है, जिसको लेकर छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड और बीएड संघ के आंदोलन कर रहा है।


Post a Comment

0 Comments