कोलकाता हाईकोर्ट पहुंची डॉक्टर रेप-मर्डर केस की डायरी, जांच शुरू


 कोलकाता। कोलकाता के रेजिडेंट डॉक्टर रेप-मर्डर केस में हाई कोर्ट की सख्ती के बाद केस डायरी हाईकोर्ट को सौंप दी गई है. फिलहाल हाई कोर्ट इस डायरी की जांच कर रहा है. इससे पहले हाईकोर्ट ने बेहद कड़ी टिप्पणी करते हुए दोपहर 1 बजे तक इस मामले की केस डायरी मांगी थी. सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कहा था कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल संदीप घोष को आज ही छुट्टी पर चले जाना चाहिए.

कोलकाता हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने सुनवाई के दौरान राज्य सरकार के वकील से पूछा था,'आप कोर्ट को कैसे आश्वस्त करेंगे कि जांच पारदर्शी होगी. कोई सबूत नष्ट नहीं किया जाएगा? क्या आपने एक विशेष जांच दल गठित किया है?'

कोर्ट ने पूछा- क्या प्रिंसिपल का बयान लिया गया?

सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने कहा था,'अगर आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल छुट्टी पर नहीं जाते हैं तो मैं आदेश देकर उनसे पूछूंगा.' इसके साथ ही अदालत ने कहा कि क्या प्रिंसिपल का बयान लिया गया है?

राज्य ने बताया- 7 सदस्यीय एसआईटी की गई है गठित

राज्य सरकार के वकील ने कोर्ट को कार्रवाई के बारे में बताते हुए कहा कि 7 सदस्यीय एसआईटी गठित की गई है. अतिरिक्त पुलिस आयुक्त खुद जांच की निगरानी कर रहे हैं. अभी बयान नहीं लिया गया है. सीसीटीवी फुटेज के जरिए संदिग्धों की पहचान कर उनसे पूछताछ की जा रही है.

नियुक्ति पत्र और इस्तीफा भी पेश करने का आदेश

कोलकाता हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कहा,'प्रिंसिपल संदीप घोष का आरजी कर मेडिकल कॉलेज से इस्तीफा और नेशनल मेडिकल कॉलेज में नियुक्ति का पत्र भी दोपहर 1 बजे पेश किया जाए.'

क्यों देशभर में हड़ताल पर हैं रेजिडेंट डॉक्टर

दरअसल, 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक महिला डॉक्टर का शव मिला था. सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात 31 वर्षीय पोस्टग्रेजुएट रेजिडेंट डॉक्टर के साथ 8 अगस्त की रात कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया और उसकी हत्या कर दी गई. अधिकारियों ने चेस्ट मेडिसिन विभाग के सेमिनार हॉल में द्वितीय वर्ष की छात्रा का अर्धनग्न शव बरामद किया था, जिस पर कई चोटों के निशान थे. इस मामले में आरोपी की गिरफ्तारी हो चुकी है. लेकिन, रेजिडेंट डॉक्टर पीड़िता के लिए इंसाफ की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं.

Post a Comment

0 Comments