गृहमंत्री का दावा- बंट गए नक्सली, बाहरी और स्थानीय नक्सलियों के बीच मतभेद

रायपुर। गृहमंत्री विजय शर्मा ने दावा किया है कि छत्तीसगढ़ में नक्सली दो गुट में बंट गए हैं। उन्होने कहा कि बाहरी और स्थानीय नक्सलियों के बीच मतभेद के हालात बन गए हैं। शर्मा ने मीडिया से बातचीत में यह दावा किया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को आईईडी विस्फोट में लोगों के घायल होने का दुख है । इसलिए उन्होंने माफी नामा भेजा है परंतु वे फंस गए हैं और कुछ अपने स्वार्थ के लिए काम कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार उन्हें आश्वस्त करती है कि वे समर्पण करते हैं तो उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

सभी सीईओ से बोले- शासन की सभी योजनाएं निचले स्तर तक पहुंचाएं

डिप्टी सीएम ने प्रदेश के सभी जिला पंचायत के सीईओ की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पंचायत विभाग के अंतर्गत चल रहे कार्यों की जिलेवार समीक्षा की। शर्मा ने कहा कि शासन की सभी योजनाएं धरातल पर दिखाई दें और निचले स्तर तक पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। उपमुख्यमंत्री पीएम आवास के तहत आवास निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में बड़ी संख्या में आवासों की स्वीकृति की संभावना है, इसके लिए पहले से तैयारी रखें।

जहां आवास स्वीकृत हो रहे हैं, वहां मेंशन, मटेरियल सप्लायर, बैंक की उपलब्धता, सीएचसी और बैंक सखी की उपलब्धता की जानकारी पहले से सुनिश्चित करें। जहां ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, वहां कार्ययोजना बनाकर काम शुरू करें। उन्होंने मनरेगा की जानकारी ली। वहीं डिप्टी सीएम ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रत्येक अमृत सरोवरों पर विशेष उत्सव आयोजित करने की तैयारी की जानकारी ली।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बीसी सखियों, लखपति दीदी, स्व सहायता समूह की महिलाओं को दिए जा रहे लोन की जानकारी। वहीं उन्होंने लंबित अनुकम्पा नियुक्ति, पंचायत सचिवों का अंशदायी पेंशन योजना के तहत मूल वेतन से 10 प्रतिशत राशि पोर्टल में जमा करने की समीक्षा भी की। इसी तरह जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायत विकास योजना की प्रगति, और इंटरनेट की उपलब्धता की भी समीक्षा की गई।

Post a Comment

0 Comments