जिले में सड़क दुर्घटना की रोकथाम सुनिश्चित करने हेतु जिला स्तरीय समिति की बैठक

 

बालोद।   कलेक्टर  इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल के निर्देशानुसार बालोद जिले को दुर्घटना मुक्त जिला बनाने के संबंध में आज संयुक्त जिला कार्यालय स्थित अपर कलेक्टर चन्द्रकांत कौशिक के कक्ष में जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे सघन अभियान के फलस्वरूप जिले में सड़क दुर्घटना के मामलों में कमी आने पर प्रसन्नता व्यक्त की गई।

इस दौरान बैठक में उपस्थित अधिकारियों द्वारा जिले में सड़क दुर्घटना के रोकथाम के उपायों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  चन्द्रकांत कौशिक ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर जिले में सड़क दुर्घटना के रोकथाम हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में उपस्थित अधिकारियों के द्वारा अंतर विभागीय समन्वय से जिले में सड़क दुर्घटना की रोकथाम के उपाय सुनिश्चित करने की बात कही।

बैठक में एडीशनल एसपी  अशोक जोशी, एसडीएम बालोद शीतल बंसल, एसडीएम गुरूर पूजा बंसल, एसडीएम डौण्डीलोहारा  शिवनाथ बघेल, एसडीएम गुण्डरदेही  सुरेश साहू, एसडीओपी बालोद एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला परिवहन अधिकारी, जिला जनसंपर्क अधिकारी के अलावा लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग तथा पुलिस विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में अपर कलेक्टर  चन्द्रकांत कौशिक ने जिले के सभी एसडीएम, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस तथा अन्य विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से सप्ताह में एक बार जाँच अभियान चलाने को कहा। इस दौरान उन्होंने शराब पीकर एवं लापरवाहीपूर्वक गाड़ी चलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई तथा नाबालिकों को वाहन चलाने की अनुमति नही देने के निर्देश दिए।

बैठक में अधिकारियों को आवश्यकतानुसार मार्ग में संकेतक लगाने तथा गति अवरोधक आदि का निर्माण कराने के भी निर्देश दिया गया।

इसके अलावा रात्रि के समय शहर के स्ट्रीट लाईट को पूरे समय चालू रखने तथा सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों का तत्काल उपचार कराने को कहा गया। बैठक में परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को जिले के स्कूल, काॅलेज, हाट बाजार तथा भीड़-भाड़ वाले इलाकों पर नियमित रूप से सड़क जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिया गया।

बैठक में एडीशनल एसपी अशोक जोशी ने जिले को सड़क दुर्घटना से मुक्त बनाने हेतु आवश्यक सुझाव दिए एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को आपसी सहयोग से जिला प्रशासन के इस महत्वपूर्ण अभियान को सफल बनाने में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा।

उन्होंने कहा कि हिट एण्ड रन के नए प्रावधान के तहत सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर मृतक के परिजन को 02 लाख रुपये तथा घायल व्यक्तियों को 50 हजार रुपये की राशि प्रदान किया जाएगा। बैठक मंें जिले में सड़क दुर्घटना के कारण होने वाले आकस्मिक जन क्षति के प्रकरणों की भी समीक्षा की गई। बैठक में प्रत्येक माह के अंतिम शुक्रवार को सड़क दुर्घटना समिति की बैठक आयोजित करने के संबंध में जानकारी दी गई।

Post a Comment

0 Comments