लोकसभा चुनाव में उत्कृष्ट कार्य के सम्मानित हुए अधिकारी-कर्मचारी

 

महासमुंद। लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशस्ति प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। शुक्रवार को डाइट के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले में हुए मतदान प्रतिशत में उल्लेखनीय वृद्धि एवं मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने वाले मैदानी अमला सहित अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर स्वीप के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. आलोक ने कहा कि महासमुंद जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक के मार्गदर्शन में लोकसभा निर्वाचन का कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। इस दौरान जिले में पिछले लोकसभा निर्वाचन की तुलना में मतदान का प्रतिशत भी बढ़ा है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने में विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों और मैदानी अमला जैसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका भी महत्वपूर्ण रही है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं से लेकर एनएसएस, स्काउट एंड गाइड, महिला बाल विकास, नगरपालिका, समाज कल्याण, खेल विभाग, शैक्षणिक संस्थाएं जैसे महाविद्यालय, स्कूलों की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है कि न केवल मतदान के प्रतिशत में वृद्धि हुई बल्कि राष्ट्रीय औसत से भी ज्यादा मतदान का प्रतिशत रहा। सीईओ एस. आलोक ने कहा कि वास्तव में सम्मान के हकदार मैदानी बीएलओ है जिन्होंने घर-घर जाकर मतदाताओं को प्रेरित कर मतदान के लिए मतदान केन्द्र तक पहुंचाया। साथ ही उन्होंने उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रमाण पत्र मिलने पर बधाई दी।

इस अवसर पर स्वीप के सहायक नोडल रेखराज शर्मा ने कहा कि कलेक्टर प्रभात मलिक एवं सीईओ एस. आलोक के मार्गदर्शन में जिले में पहली बार मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत विविध तरह की गतिविधियां आयोजित की गई जिसमें गुड मॉर्निंग महासमुंद, दिव्यांग क्रिकेट प्रतियोगिता, बाईक रैली, चुनई मड़ई आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने में मदद मिली। उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 में महासमुंद जिले में कुल मतदान का प्रतिशत 75.02 प्रतिशत रहा जो पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक था। जबकि राष्ट्रीय मतदान औसत 65.79 प्रतिशत रहा। इसी तरह छत्तीसगढ़ राज्य का औसत प्रतिशत 72.81 प्रतिशत रहा है। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी मोहन राव सावंत, प्राचार्य डाइट मीना पाणिग्रही, महिला बाल विकास विभाग, नगरपालिका, जनसम्पर्क विभाग एवं डाइट के छात्राध्यापकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।


Post a Comment

0 Comments