बारिश में बह गई 4 साल पहले बनी पुलिया, गुणवत्ता पर उठे सवाल


बीजापुर। जिले के भोपालपटनम ब्लॉक में 4 साल पहले बनी पुलिया हल्की बारिश में बह गई, जिससे स्थानीय किसानों की फसलें बर्बाद हो गईं और पुलिया की गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं। यह घटना भ्रष्टाचार और निर्माण की लापरवाही की एक और मिसाल बन गई है।

पीएमजीएसवाई के तहत दमपाया से सांड्रापल्ली, यापला, और बन्देपारा जाने वाली सड़क पर बनी पुलिया महज थोड़ी सी बारिश में बह गई, जिससे मलबे का ढेर किसान के खेतों में जमा हो गया और उनकी सालभर की मेहनत बर्बाद हो गई। इस पुलिया का निर्माण गुप्ता कंस्ट्रक्शन ने किया था और ग्रामीणों का कहना है कि यह पुलिया चार साल में दूसरी बार ढही है।

सांड्रापल्ली के ग्रामीणों के अनुसार, पुलिया के निर्माण में गंभीर लापरवाही और भ्रष्टाचार शामिल है। बारिश के कारण पुलिया टूटने से न केवल फसलें बर्बाद हुई हैं, बल्कि आवागमन भी बाधित हो गया है। ग्रामीणों ने प्रशासन से दोषी ठेकेदार और इंजीनियरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की है।

सूत्रों के मुताबिक, PMGSY के एसडीओ और ठेकेदार ने मिलकर पुलिया का निर्माण किया था। यह पुलिया पिछले दो साल से बारिश में बह जाती है, जो निर्माण में भ्रष्टाचार और घटिया सामग्री के इस्तेमाल की पुष्टि करता है। विभागीय अधिकारियों के मिलीभगत से यह पुलिया बनी, जिससे अब सवाल उठता है कि क्या ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों और ठेकेदारों के खिलाफ कोई कार्यवाही होगी या फिर सिर्फ दिखावे की जांच होगी।

सांड्रापल्ली के ग्रामीणों ने पुलिया के पुनर्निर्माण के साथ दोषी ठेकेदार, इंजीनियरों पर सख्त कार्यवाही की मांग की है। उनका कहना है कि ऐसे ठेकेदारों से राशि वसूल कर उन्हें ब्लैकलिस्ट किया जाना चाहिए और विभागीय अधिकारियों को निलंबित कर उचित जांच होनी चाहिए।

इस घटना ने एक बार फिर से भ्रष्टाचार और घटिया निर्माण की पोल खोल कर रख दी है। जब तक दोषियों पर सख्त कार्यवाही नहीं होती, तब तक ऐसी घटनाओं को रोका नहीं जा सकता। प्रशासन से अपेक्षा है कि वह इस मामले को गंभीरता से ले और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करे ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों।

Post a Comment

0 Comments