बच्चों को किया गया पाठ्य पुस्तक एवं गणवेश का वितरण

नारायणपुर । प्रदेश में ग्रीष्मावकाश पश्चात् नवीन शिक्षा सत्र् 2024-25 का आज से प्रारंभ हो गया है। इसी कड़ी में आज पोटा केबिन देवगांव, प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला बंगलापारा तथा जिले के समस्त स्कूलों में बच्चों का प्रवेशोत्सव कार्यक्रम मनाया गया। गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूल खुलने से बच्चों में उत्साह देखा गया। विभिन्न स्कूलों में शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर शाला प्रबंध समिति की बैठक तथा विविध कार्यक्रम आयोजित कर नवीन शिक्षा सत्र् प्रारंभ एवं बच्चों को प्रवेश दिलाने प्रोत्साहित किया गया। प्रवेशोत्सव के अवसर पर नव प्रवेशी बच्चों को तिलक एवं पुष्पहार से स्वागत एवं सम्मानित करते हुए उन्हें प्रथम दिवस मे ही पाठ्य पुस्तक तथा गणवेश वितरण किया गया। शाला प्रवेशोत्सव के प्रथम दिन ही बच्चों को न्योता भोजन खिलाया गया। 

इसी कड़ी में आज शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बंगलापारा में पार्षद जैकी कश्यप एवं जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा की उपस्थिति में बालवाड़ी, पहली तथा छठवीं के बच्चों को गुलदस्ता भंटकर, तिलक लगाकर एवं मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया। पार्षद जैकी कश्यप ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अच्छे पढकर लिखकर अच्छे इंसान बनकर देश और प्रदेश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि पढकर लिखकर परिवार के साथ साथ अपने समाज को भी आगे बढ़ाने का कार्य करें। राज्य सरकार द्वारा बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने का कार्य कर रहा है, जिसका लाभ प्रदेश के सभी बच्चों को मिल रहा है।

पालकों से भी कहा कि आप लोग अपने बच्चों को रोज स्कूल भेजें, पढ़ाई के साथ साथ शैक्षणिक गतिविधियों एवं खेलकूद में भी भाग लेकर आगे बढ़े तथा जिला और गांव का नाम रोशन करे। उन्होंने पालकों एवं बच्चों को बताया कि जीवन में कुछ अलग करना है तो वह शिक्षा से ही संभव है। शाला प्रवेश उत्सव को जन-जन का अभियान बनाने हेतु सभी स्तर पर सफल बनाना है, ताकि शत् प्रतिशत बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित करते हुए उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर समग्र शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

Post a Comment

0 Comments