अवकाश के दिनों में भी हो रहा खाद-बीज का वितरण

 

अम्बिकापुर। कलेक्टर विलास भोसकर ने रविवार को उदयपुर विकासखंड का दौरा कर विभिन्न आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों का निरीक्षण कर खाद-बीज के भण्डारण और वितरण की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने पीएमजीएसवाई द्वारा निर्माणाधीन सड़क झिरमिट्टी-उदयपुर मुख्य मार्ग का भी निरीक्षण किया और शीघ्र निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान आदिम जाति सेवा सहकारी समिति डांडगांव, ख़म्हरिया, और सलका का निरीक्षण किया। समिति पहुंचकर उन्होंने किसानों से खाद बीज वितरण पर फीडबैक लिया। उन्होंने किसानों से खेती का रकबा, केसीसी कार्ड, खाद-बीज का रेट और समय पर खाद-बीज मिलने की जानकारी ली। उन्होंने समिति प्रबंधक से यूरिया, सुपरफास्ट, डीएपी आदि खादों और विभिन्न किस्मों के धान बीज के स्टॉक की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अवकाश के दिनों में भी समिति के खुले रहने की सूचना की गांवों में मुनादी करवाएं जिससे लोगों तक ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचे।

इस अवसर पर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के सीईओ ने बताया कि जिले में 17075.28 क्विंटल बीज का भंडारण हो चुका है और किसानों को 7628.02 क्विंटल बीज वितरण किया जा चुका है। इसी तरह जिले में खरीफ 2024 अंतर्गत 51015.68 टन रासायनिक खाद भण्डारण किया गया है। जिसमें से 35572.30 टन रासायनिक खाद का वितरण किसानों को किया जा चुका है।

किसानों को समितियों में अवकाश के दिनों में भी किया जा रहा खाद एवं बीज वितरण

खरीफ विपणन वर्ष 2024 में खाद बीज का भंण्डारण, वितरण एवं ऋण वितरण कार्य में प्रगति एवं लक्ष्य के अनुरूप किए जाने हेतु समितियां सुबह 09ः00 बजे से शाम 06ः00 बजे तक संचालित की जा रही हैं। अवकाश के दिनों में भी समितियां खुली हैं तथा किसानों को खाद एवं बीज का वितरण किया जा रहा है। इस अवसर पर एसडीएम उदयपुर बीआर खांडे सहित खंड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments